Nifty और Sensex क्या है?(What is Nifty and Sensex in Hindi 2021)

आप सब ने Nifty और Sensex क्या है(What is Nifty and Sensex in Hindi) के बारे में कही न कही सुना ही होगा, खास कर के तब जब आप कोई न्यूज़ पेपर पढते और न्यूज़ टेलीविज़न पे देखते वक़्त इस उल्लेख जरूर किया जाता है।

Nifty और Sensex यह भारत के अर्थव्यवस्था के दो स्तंभ है जिस पर पूरी भारत निर्भर है। जिस दिन शेयर मार्किट में तेजी आती है उस दिन भरता की कंपनी अच्छा कारोबार करती है और जिस दिन मंदी आती है उसदिन कंपनी का करोबार अच्छा नहीं चलता है और बाजार गिरावट के साथ बंद होता है।

इस लेख में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बाते बताएँगे Nifty और Sensex क्या है के बारे में और चर्चा करेंगे की आखिर यह कितना महत्वपूर्ण है।

भारत के अर्थव्यवस्था के लिए और यह Nifty और Sensex की गणना कैसे होती है? यह भारतीय शेयर बाजार में कैसे कारोबार करती है? यह कैसे भारतीय शेयर बाजार के लिए महत्वपूर्ण है? ये बाते इस लेख के द्वारा आपको बताएँगे तो इस लेख को पूरा पढ़े। आईये सुरु करते है Nifty और Sensex क्या है के बारे में।

nifty kya hai sensex kya hota hai what is nifty and sensex in hindi

Nifty और Sensex क्या है?(What is Nifty and Sensex in Hindi)

Nifty का full form NSE(National Stock Exchange Fifty) है। और यह National Stock Exchange का इंडेक्स है। NSE भारत को पूरी दुनिया के exchange में प्रतिनिधित्व करता है। Nifty भारत के सबसे बरी 50 महत्वपूर्ण कंपनियों के शेयर अपनी निगरानी में रखता है।

Sensex का full form Stock Exchange Sensitive Index और यह BSE(Bombay Stock Exchange) में इंडेक्स है। Sensex अपने साथ केवल 20 महत्वपूर्ण कंपनियों के शेयर अपनी निगरानी में रखता है।

Nifty एनएसई के अनुसार, Nifty 500 शेयरों का एक free-float capitalization-weighted index है, जो बाजार पूंजीकरण(capitalization), तरलता(liquidity), जैसे कुछ कारकों के आधार पर चुना जाता है। Nifty के Index में प्रत्येक क्षेत्र के लिए 11 उप-सूचकांक के साथ 50 अंकगणक हैं।

Nifty 50 में Power, Telecom, Infrastructure, Capital, Goods, FMCG, Bank, Cement, Metal, Pharma, IT Utilities Index की सभी घटक कंपनियों को Nifty 500 इंडेक्स का हिस्सा माना जाता है।

इसके अलावा, वैश्विक वित्तीय सेवा firm Goldman Sachs द्वारा Nifty को भारत के प्रमुख सूचकांकों में से एक माना जाता है, जिसने अपने फंड के equity basket में सूचकांक में 25% से 30% तक भार जोड़ा है।

इसे भी पढ़े:- What is Share Market in Hindi 2021– शेयर बाज़ार क्या है?

Nifty और Sensex की गणना कैसे करें

अगर आप Nifty और Sensex की गणना के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सूचि को ठीक से पढ़े:

Nifty के औसत मूल्य की गणना करें आप बाजार डेटा की सहायता से बीएसई पर निफ्टी औसत मूल्य की गणना कर सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि Nifty के औसत मूल्य की जांच करने के लिए सबसे अच्छी जगह BSE है।

इसलिए, ऊपर आप देख सकते हैं कि निफ्टी का औसत मूल्य कितना है, आप समीकरण की सहायता से औसत मूल्य की गणना कर सकते हैं, औसत मूल्य = स्टॉक का समापन मूल्य (गणना के दिन मूल्य) * 100 BSE पर औसत मूल्य रुपये के आसपास होगा। 101 जो अब खोजना इतना मुश्किल नहीं है।

Sensex औसत मूल्य की गणना करें Sensex औसत मूल्य की गणना करने के लिए बस BSE के ऊपरी दाएं कोने में जाएं और check करे।

इसे भी पढ़े:- NEFT क्या है(What is NEFT in Hindi) और NEFT कैसे काम करता है

क्या stock exchanges पर Nifty और Sensex में कारोबार हो सकता है?

Nifty एक index है, जो कई उप-सूचकांकों(sub-indices) का एक समूह है। जबकि Sensex एक index है जिसकी गणना किसी एक स्टॉक की कीमत के आधार पर की जाती है। Nifty भारतीय शेयर बाजार का प्रतिनिधित्व करता है। भारत के National Stock Exchange में प्रतिदिन 1550 कंपनियां सूचीबद्ध होती हैं।

Nifty हर दिन करीब 2,000 कंपनियों के शेयरों के साथ कारोबार कर रहा है। ये 2,000 कंपनियां भारत की सभी प्रमुख कंपनियों का प्रतिनिधित्व करती हैं। Nifty 50 के घटकों को 1 के अनुपात(ratio) में भारित किया जाता है

Nifty और Sensex कैसे महत्वपूर्ण हैं?

Nifty व्यापक National Stock Exchange का एक खंड है जो भारतीय इक्विटी(equity) बाजार के 50 सबसे बड़े शेयरों की कीमतों पर आधारित है। यह सूचकांक भारतीय शेयर बाजार के लिए सबसे महत्वपूर्ण benchmarks में से एक है क्योंकि यह देश की सबसे बड़ी कंपनियों को ट्रैक करता है।

पिछले कुछ वर्षों में, Nifty भारतीय शेयर बाजार के लिए सबसे महत्वपूर्ण benchmark के रूप में उभरा है। Nifty 50 का आधार मूल्य 1,000 है और इसकी आधार तिथि 1995 है।

Dow Jones Industrial Average (DJIA), S&P 500 (SP500) और Nasdaq Composite (COMP) के संकेतकों की तरह, Nifty 50 ने अपने सभी रिकॉर्ड पोस्ट किए हैं। 1999 में समाप्त होने वाले पूर्व दो के साथ इसकी स्थापना के बाद से उच्च जबकि बाद के दो 2007 में समाप्त हुए।

इसे भी पढ़े:- Cryptocurrency क्या है (What is Cryptocurrency in 2021) और इसमें निवेश कैसे करें

मुझे आशा है कि यह NEFT क्या है(What is NEFT in Hindi) आपको पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये और किसी भी तरह का प्रशन हो तो Comment के द्वारा पूछ सकते है हम कोशिस करेंगे आपके प्रशनो के उत्तर दे सके।

इससे अपने relative और Friends के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसका ज्ञान हो और भविष्य में कोई भी निर्णय लेने में किसी भी तरह का कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

हमारे इस article को पढ़ने के लिए आपको धन्यवाद

प्रकटीकरण(Disclosure)

मेरे पास उल्लिखित किसी भी स्टॉक में कोई स्थिति नहीं है, और अगले 72 घंटों के भीतर किसी भी स्थिति को शुरू करने की कोई योजना नहीं है। यह लेख मैंने स्वयं लिखा है, और यह मेरे अपने विचार व्यक्त करता है। मुझे इसका मुआवजा नहीं मिल रहा है।

Share Your Love

Leave a Comment