Cryptocurrency क्या है (What is Cryptocurrency in 2021) और इसमें निवेश कैसे करें

आज हम इस आर्टिकल में Cryptocurrency क्या है (What is Cryptocurrency) इसके बारे में चर्चा करेंगे और कोशिस करेंगे आपके मान उठ रहे सारे प्रशनो के उत्तर देने का तो चलिए सुरु करते है।

आज के समय में टेक्नोलॉजी के बिना कोई भी काम करना आसान नहीं है क्युकी लोगो को इसकी आदत हो गयी है। और अब Technology के मदद से घर बैठे सारे काम अपने Smartphone से कर लेते है। किसी को पेमेंट देना हो या लेना अब ये आसान होगया है। इस तरह यह cryptocurrencies है जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे।

शयद आपने Bitcoin का नाम तो सुना होगा। यह पहला ऐसा Cryptocurrency था जिसे मार्किट में उतारा गया था जो बहोत ही जोर सोर से नाम कमाया और इसकी लोकप्रियता भड़ती गयी। इसलिए आज के समय में ये बाकियो Cryptocurrency में Bitcoin ज्यादा चर्चित है। और इसके वजह से बाकि Cryptocurrency दुनिया में लोकप्रिय हुए है।

आखिर क्या है cryptocurrencies (What is Cryptocurrency), इसे ये नाम कैसे से मिला, इसमें कैसे निवेश करे और इसके कितने प्रकार होते है, आज हम इसके बारे में जानेंगे। तो चलिए सुरु करते।

What is Cryptocurrency in Hindi

Cryptocurrency क्या है- What is Cryptocurrency?

यह एक digital currency है जिसे आप physically ना खरीद सकते है और ना ही बेच सकते है। यह एक Online asset है जिसे एक Peer to Peer Electronic System के माद्यम से मैनेज किया जाता है। यह लेनदेन करने के लिए बैंक पर निर्भर नहीं रहता है। इसके लेनदेन का पूरा अभिलेख इसके database में सिस्थित रहता है। कुछ लोगो का मानना यह भी है की Cryptocurrency का उपयोग गलत तरीके से भी किया जाता है और इसमें गोवर्नमेंट का कोई हाथ नहीं होता है। क्युकी सरकार इस पे टैक्स नहीं लेती है।

Cryptocurrency को इसका नाम इसके encryption system के वजह से मिला जो इसके लेनदेन को सत्यापित करता है। आज के समय में 1000 से भी अधिक cryptocurrencies के प्रकार है और हर दिन कोई न कोई किसी तरह का Cryptocurrency विकसित किये जा रहा है।

Cryptocurrencies काम कैसे करता है ?

अगर आसान सब्दो में इसका वेख्या किया जाये तो यह Cryptocurrencies जितना ज्यादा लोग इसे खरीदेंगे उतना इस coin का demand बढ़ेगा। Cryptocurrencies की तुलना gold और real estate से की जा सकती है। दिन प्रति दिन cryptocurrency का मूल्य बढ़ता जायेगा और लोग इसे अधिक उपयोग में लाएंगे।

Cryptocurrency के प्रकार क्या है?

अगर देखा जाये तो Cryptocurrencies के कई प्रकार है और यह बाजारों में भी उपलब्ध है। लकिन कुछ ही ऐसे Cryptocurrencies है जो लोगो को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल हुए है। आज हम कुछ महत्वपूर्ण cryptocurrency के बारे में चर्चा करेंगे जिसे आपके लिए जानना जरुरी है। तो आइये जानते है वो कौन से Cryptocurrencies है।

1.Bitcoin(BTC)

Bitcoin यह दुनिया का पहला Cryptocurrency था जिसे बाजार में लाया गया था, उस वक़्त इसका मूल्य कुछ भी नहीं था। इसकी रचना Satoshi Nakamoto के द्वारा 2009 में किया गया था। लकिन आज 2021 में इसका मूल्य 1 Bitcoin का 23 Lakhs है। जिसे अभी के समय में खरीदना कुछ लोगो के लिए नामुम्किन है। यह एक De-centralized currency है, इसका मतलब यह है की इस पे Government का कोई control नहीं होता है।

2.Ethereum(ETH)

Ethereum यह भी एक Bitcoin जैसा Cryptocurrencies है जिसका पूरा प्रणाली computer-based है और यह भी एक De-centralized currency भी है। इसकी रचना Vitalik Buterin के द्वारा 2013 में किया गया था। अभी इसका मूल्य 1 Ethereum का 136000 के आस पास है।

3.Litecoin(LTC)

Litecoin (LTC) MIT/X11 License के तहत जारी किया गया है। यह एक पीयर-टू-पीयर Cryptocurrency और open-source software परियोजन है। Litecoin एक प्रारंभिक बिटकॉइन spinoff या altcoin था, जो October 2011 में शुरू किया गया था। इसकी रचना Charlie Lee के द्वारा 2011 में किया गया था। जो पहले एक Google कर्मचारी थे। Bitcoin के मुकाबले Litecoin का transaction 4 गुना तेज है, यह 2.5 Minutes में एक ब्लॉक को संसाधित करता है। इसमें Mining करने के लिए Scrypt algorithm का इस्तमाल किया जाता है।

4.Dogecoin(DOGE)

Dogecoin की कहानी सुन के हैरान हो जाओगे की क्या ऐसा भी सो सकता है। जी हा Dogecoin को एक मजाक के रूप में बनाया गया था, जो अभी cryptocurrency के रूप में पूरी दुनिया में popular है। इस बनाने वाले का नाम software engineer Billy Marcus और Adobe software engineer Jackson Palmer के द्वारा 6 December 2013 में launch किया गया था। वे एक peer-to-peer digital currency बनाना चाहते थे, जो Bitcoin की तुलना कर सके। अभी के समय में Dogecoin की market value $250 Million से भी ज्यादा है।

5.Dash (DASH)

Dash एक blockchain-based peer-to-peer cryptocurrency है। जिसे bitcoin से तुलना करने के लिए बनाया गया था, ताकि users को बेहतर transaction का अनुभव मिल सके। इसे January 2014 में Xcoin के नाम से launch किया गया था, लकिन बहोत जल्द इसका नाम बदल कर Darkcoin रख दिया गया। और फिर March 2015 में इसे DASH नाम दिया गया। DASH का अर्थ digital cash है।

इसमें Bitcoin के मुकाबले Dash में ज्यादा features मिलता है जैसे की InstantSend इसमें users आसानी से अपना transaction कर सकता है और PrivateSend इसमें users के तरफ से होने वाले transaction को पूरी तरह से सुरक्षा दिया जाता है। Dash ने users के लिए uncommon algorithm का प्रयोग किया है जिसमे users खुद से ज्यादा mining कर सकते है।

Cryptocurrencies में निवेश कैसे करे(How to Invest in Cryptocurrency)

वैसे अगर देखा जाये तो Cryptocurrencies में निवेश करने के लिए कई platform उपलब्ध है। जैसे की WazirX, Zebpay, Coinswitch Kuber और CoinDCX GO ये कुछ applications के नाम जो भारत में popular है। आप इसे google के play store से download कर सकते है। इसके बाद इसमें आपको signup करना होगा और wallet में पैसे transfer कर के cryptocurrency को खरीद और बेच सकते है। इस applications के माध्यम से Bitcoin, Dogecoin, Ethereum और अन्य cryptocurrencies में निवेश कर सकते है।

Crypto में निवेश करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Crypto में निवेश करने से पहले आपको इसके बारे में ठीक से जानना होगा, patient रखना होगा और research करने होगा। क्युकी यह किसी अन्य investment के जैसा बिलकुल भी नहीं है। यहाँ आपको लम्बे समय के अवधि के लिए निवेश करना होता है। कुछ ऐसे cryptocurrency है जिन्हे अपने स्तर तक पहुंचने में लगभग एक दशक का समय लगा है। अगर अपने मान बना लिया है धैर्य रख के निवेश करे।

क्या भारत में Cryptocurrency Legal है?

जी हा भारत में फिलहाल cryptocurrency legal है। लकिन यह अभी तक regulated नहीं है। हालही में भारत सर्कार द्वारा के प्रस्ताव आया जिसमे Bitcoin, Dogecoin और अन्य Cryptocurrencies को भारत में illegal करार दिया जायेगा, लकिन अब तक यह bill भारतीय parliament में pass नहीं हुआ है।

Cryptocurrency के फायदे क्या है

  • Cryptocurrency में transaction के दौरान fraud होने के chances बहुत कम होता है।
  • अगर Cryptocurrency की बात की जाये तो यह normal digital payment से ज्यादा secure होता है।
  • इसमें दुसरे payment options के मुकाबले transaction fees भी बहुत कम है।
  • इसमें कई प्रकार के Cryptography Algorithm का इस्तमाल किये जाने के कारण इसमें account बहुत ही secure होता है।

Cryptocurrency के नुकसान क्या है

अगर आपका Wallet ID खो जाता है तो उस Wallet को आप फिर से प्राप्त नहीं कर सकते है। और उस wallet में रखे हुआ पैसे को प्राप्त करना असंभव है।

मेरे इस article को पढ़ के आपको कैसा लगा आप सभी readers को, मुझे जरूर comment में बताये और अगर किसी भी प्रकार का आपके मान में प्रशन हो तो आप मुझे कमेंट के जरिये पूछ सकते है। में कोशिस करूँगा उन प्रशनो के उत्तर देने का, आप सभी से निवेदन है की इस article को ज्यादा से ज्यादा share करे ताकी उन्हें भी इसका ज्ञान हो Cryptocurrency क्या है(What is Cryptocurrency) और Cryptocurrency में निवेश कैसे करे(How to Invest in Cryptocurrency).

Share Your Love

5 thoughts on “Cryptocurrency क्या है (What is Cryptocurrency in 2021) और इसमें निवेश कैसे करें”

Leave a Comment