26 मनोविज्ञान तथ्य जो आपके जीवन को आसान बना देगा | Psychology Facts in Hindi

आप Psychology Facts in Hindi को जितना अधिक जानेंगे, आपकी सफलता की संभावना 70% तक बढ़ जाती है जिससे आप अपने पसंदीदा कार्यों को जल्दी से पूरा कर सकते हैं। और आप अपने जीवन में सही चीजों को सही तरीके से कर पाएंगे, साथ ही आप अपने रिश्तेदार, दोस्तों और अपने प्रिय के साथ अच्छे से रह पाएंगे।

Psychology Facts in Hindi
Psychology Facts in Hindi

Psychology Facts in Hindi

जो हंसते समय अपना हाथ अपने मुंह पर रख लेते हैं ऐसे इंसान झूठे व फरेबी नहीं होते हैं, इन्हें अपनी आंखे बहुत, पसंद होती हैं।

जो लोग अपनी शर्ट की जेब में एक – महंगी व अच्छी कीमत वाला पेन लगाते हैं, उनका सेंस ऑफ़ ह्यूमर बहुत अच्छा होता है ।

पढ़ाई करने व नए आइडिया का चिंतन मनन – करने का सबसे उचित समय रात 11 बजे से रात 2 बजे का होता है ।

आपके शब्दों से ज्यादा आपकी बॉडी लैंग्वेज मायने रखती है आपकी बातें लोगों पर तभी प्रभावित कर पाएंगे जब आपकी बॉडी लैंग्वेज कमाल की होगी।

जब आप खुद के साथ ज्यादा समय अकेले बिताने लगते हैं तो आप अपने साथ-साथ दूसरे की भी मन की स्थिति को बड़ी आसानी से समझ जाते हैं कि वह कैसा महसूस कर रहा है।

आप कभी दूसरे व्यक्ति को नहीं बदल सकते केवल आपको अपने ऊपर ध्यान लगाना चाहिए खुद को बदलने में अगर आप खुद को असल में बदलते हैं तो लोग भी तथा परिस्थिति क्या अपने आप बदल जाएंगे।

Psychology Facts in Hindi

व्यक्ति अपने खुश होने की तिथि को बदलता रहता है वह सुनिश्चित करता है कि वह इस तारीख को खुश होगा परंतु जब उसे वह चीज मिल जाती है तो उसके बाद वह किसी दूसरी चीज को पकड़ लेता है और वह कभी भी खुश नहीं रह पाता ।

अगर आपके मन में नकारात्मक विचार आते हैं तो उन्हें एक पेपर पर लिख कर जला दीजिए आपके मन के सारे नकारात्मक विचार चले जाएंगे।

लोग आपको जब बहुत ही पसंद करने लगते हैं जब आप अपने खुद के विचार लोगों के सामने रखते हैं बजाए दूसरों के विचारों पर हां करने के।

जो लोग किसी नोटबुक पर उन चीजों के बारे में लिखते हैं जो चीज उनके पास है और जिसके लिए वह खुशी महसूस करते हैं वह इसे हफ्ते में तीन से चार बार करते हैं ऐसे लोग ज्यादा खुश रहते हैं।

मनुष्य का शरीर सबसे कमजोर रात के 3:00 से 4:00 के बीच होता है ज्यादातर लोगों की मृत्यु नींद में इसी समय पर होती है।

जब कोई व्यक्ति सच बोलता है, तो उसके हाथ ज्यादा हिलते है, वही अगर कोई व्यक्ति झूट बोलता है, तो वह अपने शरीर में काम गतिविधि करता है।

मनोविज्ञान के अनुसार अपने प्यार का इजहार सबसे पहले लड़के करते हैं क्योंकि वो अपनी feelings को अधिक समय तक छुपाने में असमर्थ होते हैं।

जो व्यक्ति अपने Phone को ज्यादा उपयोग करते हैं खासकर games मे ऐसे व्यक्तियों का brain धीरे-धीरे कार्य करता हैं और उनको भूलने की बीमारी हो जाती हैं।

Psychology Facts in Hindi

हम सभी खाने वाली चीजों का स्वाद अपने लार से पता लगाते हैं, अगर हमारे मुंह में लार नहीं होगी तो हम किसी भी चीज को स्वाद नहीं ले पाएंगे।

हम अपने crush से सिर्फ 3 महीने तक ही attract होते हैं अगर इसके बाद भी crush हमारे दिमाग में है तो वो crush नही प्यार होता हैं।

अगर दिन में सोते समय सपना आए तो यह लाभदायक होता है इससे रचनात्मक शक्ति में बढ़ोतरी होती है।

अगर आपको बहुत ज्यादा हंसी आ रही है, और आपकी हसी रुक नहीं रही है, तो आप अपने शरीर पर चोंटी (तुच) सकते है, इससे आपकी हसीं बंद हो जायेगी।

एक सामान्य व्यक्ति अपने पूरे जीवन में करीब 2 स्विमिंग पूल की बराबर लाल उत्पन्न कर सकता है।

आँखों के सहारे किसी व्यक्ति/विशेष का इशारा करने वाले इंसान खुद को दूसरे से ज्यादा आंकते है, ज्यादातर Cases में यह लोगों से ना सुनना पसंद नहीं करते।

यदि कोई व्यक्ति 5 से 10 सेकंड से पहले झपकाते है तो ये दर्शाता है की वो किसी बात को लेकर परेशां है, ऐसे लोग शंघर्षपूर्ण जीवन जी रहे होते है।

कोई व्यक्ति 15 से 20 सेकंड में पलकें झपकाता है तो ये दर्शाता है वयक्ति बहुत तेज दिमाग का है ऐसे लोग किसी भी काम को करने में ज्यादा समय नहीं लगाते।

20 सेकंड से ज्यादा देर में पलकें झपकाने वाले लोग प्रभावशाली और अत्यधिक बुद्धिमान लोग होते है। ऐसे लोग कोई काम जल्दबाजी में नहीं करते।

30 से आगे 60 सेकंड या उससे ज्यादा देर में पलके झपकाने वालो में इतनी शक्ति होती है की वो किसी व्यक्ति को सम्मोहित भी कर सकते है। इनमे अलग ही आकर्षण होता है और हर कोई इनकी और खींचा चल आता है।

जो लोग 10 से 15 सेकंड में पलकें झपकाते है ऐसे लोग आलसी और चालाक किस्म के होते है। ऐसे लोग म्हणत नहीं करते। दुसरो पर निर्भर रहते है।

ये सभी टाइमिंग तभी अप्लाई की जा सकती है जब व्यक्ति बीमार ना हो वो शरीर और बुद्धि की सामान्य अवस्था में हो तभी किसी व्यक्ति को इन सूत्रों पर रख कर देखे।

Download Free Hindi Movie

अगर आप किसी अन्य Psychology Facts in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप हमें इस लेख पर कमेंट करके प्रोत्साहित करें, ताकि आपके लिए और बेहतरीन लेख ले के आते रहें।

Leave a Comment