Skip to content

Pi Network Mainnet Update in Hindi 2021 – Interesting Fact

आज हम इस आर्टिकल में Pi Network के फेज 4 और Pi Network Mainnet phase 3 के बारे में बात करंगे, जहा हम ये जानने की कोशिस करेंगे की फेज 4 में Pi Network क्या update ले के आया है हम Miners के लिए और हम 2022 में Pi Network से क्या उम्मीद कर सकते है।

मेरे इसी वेबसाइट पर मेने एक आर्टिकल लिखा था Pi Network क्या है। उम्मीद है दोस्तों की वो आर्टिकल पढ़ने के बाद आप सब को ये समझ में आगया होगा की Pi Network क्या है और कैसे काम करता है।

क्या चल रहा है दोस्तों? एक और लेख में आपका स्वागत है। आज मैं Pi Network के phase के बारे में चर्चा करूँगा जो 2022 में अपेक्षित है।

तो आईये सुरु करते है।

आप यह तो जानते है Pi Network को Standford के विद्यार्थी के द्वारा Pi Day के दिवस पर बनाया गया था और इसे 14 मार्च 2019 को अपने application के साथ जारी किया था।

pi network mainnet

Pi Network Phase 4 Update – Pi network mainnet

जब यह अपने पहले phase में था तब जून 2019 में केवल 1000 active ग्राहक और इसके 12 महीने बाद यह बढ़ कर 3 से 5 million तक पहोच गया था। उसके बाद इन्होने मई 2020 में अपने invesment को बढ़ावा देने के लिए Pi application पर विज्ञापन को चलना सुरु किया जिससे इनका भार काम हो गया। फरवरी में 12 मिलियन का आंकड़ा पार करने के बाद मार्च 2021 में व्यक्ति आधार पर 14 मिलियन तक पहुंच गया।

Pi coin वह cryptocurency है जो Pi community पर चलती है, और Bitcoin सहित विभिन्न क्रिप्टो के साथ, पाई को इसकी कमी को दूर करने के लिए नियमित रूप से जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि नए लेनदेन को संसाधित करने के लिए एक miner को मिलने वाली cash की विविधता कम हो जाती है।

डेवलपर्स के अनुसार, तीसरे phase की शुरुआत अब पूर्व निर्धारित नहीं है, हालांकि, दूसरे खंड के भीतर किए गए विकास पर निर्भर करता है। नेटवर्क में नोड्स के विपरीत, जिसमें बिटकॉइन या एथेरियम शामिल हैं जो proof of painting protocols का उपयोग करते हैं, Pi nodes मुख्य रूप से Stellar consensus protocol पर आधारित नियमों के एक सेट का उपयोग करते हैं। Pi nodes एक Dispensed लेज़र पर लेन-देन को मान्य करता हैं और हालही के लेन-देन के क्रम में consensus प्राप्त करते हैं जो कि लेज़र रिकॉर्ड करता है।

SCP के तहत, Pi nodes नेटवर्क के प्रत्येक ग्राहक के लिए पहचाने जाने वाले अपने दोस्तों या रिलेटिव के आधार पर सुरक्षा सर्कल बनाते है, जैसे आप 3 या 5 का एक ग्रुप बनाते है। Security circles एक अंतरराष्ट्रीय community का निर्माण करता हैं जो धोखाधड़ी वाले लेनदेन को रोकता है। यदि आप Pi Coin के पिछले value के बारे में सोच रहे हैं, तो यह में आपको बता दू की अभी तक किसी भी cryptocurrency exchange या trading platform पर खरीदने के लिए उपलब्ध नहीं है और इसका कोई tradeable value नहीं है।

Pi Network Mainnet coins withdraw or exchange

जितने भी Users ने अभी तक Pi cryptocurrency का mine किया है, वे केवल project के तीसरे फेज के दौरान अपने coin को withdraw करने या उसे exchange करने में सक्षम होंगे। जब Pi पूरी तरह से decentralized blockchain में चली जाएगी तब Pi अपने coin को market और exchange में list करेगा। Pi Holders अपने mine किये गए coin को real Cash में convert कर सकते है, Pi के marketplace पे pi users को अपने coin से goods and services खरीदने होंगे या फिर लिस्टेड एक्सचेंज पर ट्रेड करना होगा जिससे वो अपने कॉइन को real Cash में convert कर सकते है। Dollar, Euro, किसी अन्य Cryptocurrency में।

सीधे अपने पाई नेटवर्क के साथ goods and services की खरीद के लिए peer to peer marketplace बना रही है जहां हमारे member बड़ी आसानी से goods and services को खरीदने के लिए सीधे Pi coin खर्च कर सकेंगे। Pi बहोत जल्द अपने application में एक expriment करने वाला है जहा वे अपने application में in-app transfers की सुविधा सुरु करने वाली है और दूसरा, miners अपने Pi coin के बदले fiat currency को convert कर पाएंगे। अभी इस पर Pi की core team काम कर रही है और बहोत जल्द Binance, Coinbase, Kraken, आदि जैसे exchange पर Pi coin को आप fiat currency में convert कर पाएंगे।

हालांकि, पाई के mainnet में, project के third phase में trade किया जा सकेगा। उस समय, exchange PI को लिस्ट करने के लिए चुन सकता हैं। इस बीच, पाई की कोर टीम तीसरे phase तक पहुंचने के लिए हमारे तकनीकी roadmap को लागू करने पर focus कर रही है। Phase III में जब community को लगेगा कि software अब production के लिए तैयार है और testnet पर इसका पूरी तरह से test किया गया है, तो Pi network का official mainnet लॉन्च किया जाएगा।

Pi Network Roadmap

एक महत्वपूर्ण बात यह भी है की जब ये mainnet में जायेगा तब वो अकाउंट केवल वैलिड होंगे जो varified होगा। इसके बाद phase one के Fawcett and Pi Network Emulator बंद हो जाएगा और सिस्टम हमेशा के लिए अपने आप चालू रहेगा। protocol के भविष्य के अपडेट में Pi developer के community और Pi core team के द्वारा योगदान दिया जाएगा और committee द्वारा प्रस्तावित किया जाएगा।

Pi Network का सभी implementation and deployment किसी भी अन्य blockchain की तरह ही mining software को अपडेट करने वाले nodes पर निर्भर करेगा। कोई central authority इसके currency को नियंत्रित नहीं करेगा और यह पूरी तरह से decentralized हो जाएगा। नकली उपयोगकर्ताओं या डुप्लीकेट उपयोगकर्ताओं के account को छोड़ दिया जाएगा। यह वह चरण है जब पाई को एक्सचेंजों से जोड़ा जा सकता है और अन्य currency के लिए एक्सचेंज किया जा सकता है। phase 4 2022 में क्या उम्मीद की जाए Pi नेटवर्क ने अभी तक अपने लिस्टिंग के योजनाओं की घोषणा विस्तार में नहीं की है। इसलिए, बाजार में list होने का सही समय अब तक पता नहीं चल पाया है।

हालांकि, कई परिस्थितियों के आधार पर बाजार में प्रवेश के समय की भविष्यवाणी करना संभव है। मेरी व्यक्तिगत राय में, यह 2022 और 2023 के बीच एक एक्सचेंज पर लिस्ट होने की उम्मीद है, और यह अत्यधिक संभावना है कि लिस्टिंग एक बहुत बड़ा एक्सचेंज, बिनेंस, आदि होगा। मैं आपको बताता हूं कि मैं इसकी अपेक्षा क्यों करता हूं। पाई नेटवर्क का लक्ष्य 2021 की चौथी तिमाही में mainnet को पूरा करना है, और एक घोषणा पहले ही की जा चुकी है। Mainnet सभी cryptocurrencies के लिए अंतिम destination होता है।

Pi Network Prediction

इसका मतलब है कि वे अब अन्य coins की consensus method को उधार नहीं लेते हैं और पूरी तरह से अपने technology को बिना किसी support के रखते है। कुछ coins में यह technology है क्योंकि यह एक बहुत ही कठिन skill है। इसलिए, ऐसा बहुत कम होता है कि कोई cryptocurrency एक्सचेंज में list होने से पहले mainnet को पूरा कर लेती है। अधिकांश cryptocurrency का लक्ष्य पहले list होना है ताकि वे एक घोटाले के साथ समाप्त हो जाएं या उनकी कीमतें बहुत कम हों। हालांकि, कई आलोचनाओं के बावजूद, पाई नेटवर्क दो साल से अधिक समय से पूरी तरह से mainnet विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

कई लोगों ने पूछा है कि Pi कब तक exchange पर लिस्ट किया जाएगा लेकिन Pi ने पहले technology development और ecosystem को बिल्ड करने के निर्माण के बारे में सोचा। नतीजतन, mainnet अब पूरा होने के कगार पर है और इसके 18 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यदि बाजार में प्रवेश करने से पहले मेनेट पूरा हो जाता है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि pi coin की बहुत अधिक कीमत बढ़ेगी।

अंत में, मैं यह कहना चाहूंगा कि पाई को अभी तक बाजार में प्रवेश करने के लिए निर्धारित नहीं किया गया है और कीमत की उम्मीदें बहुत अधिक हैं। Pi coin Pi Network पर अंतिम फैसला एक smart contract network है जिसका उद्देश्य cryptocurrencies के उपयोग के लिए सार्वजनिक पहुंच प्रदान करना है। bitcoin mining के विपरीत, Pi Network cryptocurrency प्रोजेक्ट का उद्देश्य crypto mining को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ रखना है। यह पहली पीढ़ी के coins के centralization द्वारा शुरू की गई दुर्गमता की समस्या को हल करेगा। Bitcoin digital coin की तरह।

Pi Network अपने users को अपने मोबाइल ऐप से coins निकालने और लेनदेन करने की अनुमति देता है। लेन-देन एक distributed रिकॉर्ड पर मान्य हैं। Mining के दौरान Pi Network app का उपयोग करते हुए, पाई को कमी से बचाने के लिए नियमित रूप से काम करना पड़ता है। एक milestone तक पहुँचने के बाद नए लेनदेन को संसाधित करने के लिए एक Miner को मिलने वाले coin की संख्या आधी हो जाती है।

Pi Network के भविष्य के बारे में अपने विचार नीचे Comment में Share करें। इस article को में यही समाप्त करता हु। मुझे उम्मीद है आपने इसका आनंद लिया होगा। इस article को पूरा अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *