विज्ञान से जुड़े दिलचस्प तथ्य(Interesting Science Facts In Hindi)

इस दुनिया में वैज्ञानिको के द्वारा हमेशा से कुछ ऐसे चीज़ो की खोज की गयी है, जिससे दुनिया की तराकी हो सके और आगे बढ़ सके, कुछ ऐसे ही दिचस्प और चौका देने वाले तथ्य आपको इस लेख के द्वारा बताने की कोशिश करेंगे। तो जानते है इस article में कुछ ऐसे विज्ञान से जुड़े दिलचस्प तथ्य(Interesting Science Facts In Hindi) जो शायद अपने कभी सुना नहीं होगा।

Interesting Science Facts In Hindi

Interesting Science Facts In Hindi

1. शिशुओं को आदमी के तुलना में लगभग 100 अधिक हड़िया होती हैं

शिशु जब जन्म लेता है तो उनके लगभग 300 Bones होती है, ये कई हद तक लचीलापन रेहत है जिससे इनके जन्म के समय जन्मदात्री को कास्ट महसूस नहीं होता है। जोसे शिशुओं की उम्र भड़ती है ये हड़िया आपस में जुड़ने लगती है और इसकी संख्या 206 हो जाती है जो पूरी तरह से एक इंसानी सरीर का रूप लेलेती है।

2. पृथ्वी के 20% oxygen का उत्पादन Amazon rainforest के द्वारा प्राप्त होता है

आपको यह जान के हैरानी होगी की हम जिस पृथ्वी पर रहते है वह सिर्फ 21% oxygen है। हमारा वायुमंडल लगभग 78% nitrogen और 21% oxygen की मात्रा है, और शेष अन्य गैस से भरा हुआ है।

पृथ्वी पर रहने वाले अधिकांश जीवो को अपना जीवन जीने के लिए oxygen की आवश्यकता होती है, जब वे सांस लेते हैं तो यह oxygen carbon dioxide में परिवर्तित हो जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान, carbon dioxide और पानी ऊर्जा में परिवर्तित हो जाते हैं।

5.5 million square kilometers (2.1 million sq mi) फैला हुआ ये Amazon rainforest एक ही समय में बड़ी मात्रा में carbon dioxide को absorb करते हुए, पृथ्वी को भरी मात्रा में oxygen प्रदान करता है। जिससे पृथ्वी पर रहने वाले जीवो को oxygen मिलता रहता है।

3. कुछ Metals इतनी प्रतिक्रियाशील होती हैं कि वे पानी के संपर्क में आने पर फट जाती हैं

अगर आपको पता चले कि एक Metal भी फट सकती है, तो हो सकता है कि आपको यह सच न लगे, लेकिन मैं आपको बता दूं कि ऐसा हो सकता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि potassium, sodium, lithium, rubidium, और cesium कुछ Metals इतनी प्रतिक्रियाशील हैं कि हवा के संपर्क में आने पर वे जल्दी से ऑक्सीकृत हो जाती हैं और पानी में गिरने पर फट सकती हैं। सभी तत्व रासायनिक रूप से स्थिर होने का प्रयास करते हैं।

Alkali Metals के बाहरी आवरण पर केवल एक electron होता है, जिससे वे इस अवांछित यात्री को बंधन के माध्यम से दूसरे तत्व तक पहुंचाने के लिए अति-उत्सुक हो जाते हैं। परिणामस्वरूप वे अन्य Metals के साथ इतनी आसानी से यौगिक बनाते हैं कि वे प्रकृति में स्वतंत्र रूप से मौजूद नहीं होते हैं।

4. आने वाले 2.3 billion वर्षो में पृथ्वी पर गरमी के वजह से जीवन जीना असंभव हो सकता है

दिन प्रति दिन गर्मी भड़ते जा रही है और ये लोगो के लिए असहनीय है। अगर आपको यह पता चले की हमारी यह खूबसूरत पृथ्वी मंगल के जैसा मरुस्थल बन सकता है।

जी हा वैज्ञानिकों का अनुमान है की आने वाले करोड़ों वर्षों में सूर्य इतना गरम हो सकता है की हमारे पृथ्वी से पानी लुप्त हो जायेगा और यह ग्रह मंगल के समान विशाल मरुस्थल बन जाएगा। यह सिर्फ अनुमान है।

5. प्रकाश को सूर्य से पृथ्वी तक आने में 8 मिनट 19 सेकेंड का समय लगता है

विज्ञानं के नुसार, अंतरिक्ष में, प्रकाश 300,000 किलोमीटर (186,000 मील) प्रति सेकंड की गति से यात्रा करता है। इस ख़तरनाक गति पर भी, हमारे पृथ्वी और सूर्य के बीच 150 मिलियन-विषम किलोमीटर (93 मिलियन मील) की दूरी तय करने में काफी समय लगता है।

और सूर्य के प्रकाश को प्लूटो तक पहुंचने में लगने वाले साढ़े पांच घंटे की तुलना में अभी भी आठ मिनट बहुत कम हैं।

6. पूरे जीवनकाल में औसत व्यक्ति दुनिया भर में पांच बार के बराबर चलता है

औसत रूप से सक्रिय व्यक्ति लगभग 7,500 कदम एक दिन में चलता है। यदि आप उस दैनिक औसत को बनाए रखते हैं और 80 वर्ष की आयु तक जीवित रहते हैं, तो आप अपने जीवनकाल में लगभग 216,262,500 कदम चल चुके रहते है। तो 80 वर्ष तक जीने वाला औसत व्यक्ति लगभग 110,000 मील की दूरी तय कर लेता है। जो कि भूमध्य रेखा पर पृथ्वी के चारों ओर लगभग 5 बार चलने के बराबर है।

7. आप लार(saliva) के बिना भोजन का स्वाद नहीं ले सकते है

क्या आप जानते है भोजन का स्वाद लेने के लिए लार का होना बहोत ही आवश्यक होता है। लार(saliva) के बिना आप किसी भी भोजन का स्वाद नहीं ले सकते है। जब आप भोजन करते है तो उससे आप अपने लार(saliva) के साथ मिश्रण करते है और इससे आपको भोजन का स्वाद मिलता है।

अगर आप इससे महसूस करना चाहते है तो आप एक परीक्षण कर सकते है। परीक्षण करने के लिए एक साफ टोलिया ले और उससे अपने जीभा पर रगड़े फिर अपने जीभा पर कुछ सूखा भोजन का पदार्थ रखे और फिर एक गिलास पानी पिए और दोहराएं। आपको क्या महसूस हुआ ये हमे कमेंट में लिख के जरूर बताये।

8. एक व्यक्ति की रक्त कोशिका(Cell) शरीर का एक पूरा चक्कर लगाने में लगभग 60 सेकंड का समय लेती है

क्या आप जानते है आपके शरीर में लगभग 5 लीटर रक्त होते है और हृदय प्रत्येक धड़कने के साथ लगभग 70 ml रक्त पंप करता है। एक स्वस्थ हृदय एक मिनट में लगभग 70 बार धड़कता है।

इसलिए, यदि आप हृदय द्वारा पंप किए जा सकने वाले रक्त की मात्रा को एक मिनट में धड़कनों की संख्या से गुणा करते हैं, तो वास्तव में आपका प्रति मिनट लगभग 4.9 लीटर रक्त पंप होता है, जो आपके पूरे शरीर के रक्त के बराबर होता है।

केवल एक मिनट में, हृदय आपके पूरे रक्त की मात्रा को आपके शरीर के चारों ओर पंप कर देता है।

इसे भी पढ़े:- दुनिया के बारे में 22 आश्चर्यजनक तथ्य(Amazing facts in Hindi about the world)

मुझे आशा है कि यह Interesting Science Facts In Hindi आपको पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये और किसी भी तरह का प्रशन हो तो Comment के द्वारा पूछ सकते है हम कोशिस करेंगे आपके प्रशनो के उत्तर दे सके।

इससे अपने relative और Friends के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसका ज्ञान हो और भविष्य में कोई भी निर्णय लेने में किसी भी तरह का कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

हमारे इस article को पढ़ने के लिए आपको धन्यवाद

Share Your Love

2 thoughts on “विज्ञान से जुड़े दिलचस्प तथ्य(Interesting Science Facts In Hindi)”

Leave a Comment