Content Writing kya hai और Content Writing से पैसे कैसे कमाए 2021

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएँगे की घर बैठे Content Writing Se Paisa Kaise kamaye और इसके अलावा यह भी जानेंगे की Content Writing kya hai और इसके लिए आपको क्या करने की आवश्यकता होती है।

आज के समय में सभी लोग ऑनलाइन काम कर के पैसा कामना चाहते है। वैसे देखा जाये तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है।

उन्ही में से एक तरीका Content Writing job है जिसे आप घर बैठ कर महीने के 20000 हजार तक या और इससे अधिक भी कमा सकते है। ये आपके काम करने पर निर्भर करता है।

अब आपके मान में यह सवाल आरहा होगा की काम कहा से मिलेगा, तो में आपको बता दू Online Market में बहुत ऐसे Website है जहा से आप Content Writing job प्राप्त कर सकते है।

अगर आप एक Student है और आप यह काम करना चाहते है तो आपके career के लिए यह उत्तम फैसला साबित हो सकता है, क्युकी इसके साथ आप अपना पढाई भी जारी रख सकते है। इसके अलावा आपकी सोचने और समझने की छमता बढ़ जाती है।

अगर आप भी Content Writing kya hai और Content Writing Se Paisa Kaise kamaye के बारे में जानना चाहते है, तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

तो आइये सुरु करते है…..

Content writing kya hai, content writing se paise kaise kamaye, content writing jobs kya hai

Content Writing kya hai?

Content का मतलब है विषय, यानि की जब पूर्ण रूप से आप किसी एक विषय पर आधारित आर्टिकल लिखते है जिसे लोग पढ़ते है और उससे कुछ ज्ञान प्राप्त करते है। इस तरह के आर्टिकल को Content Writing कहा जाता है।

जैसे आप मेरे आर्टिकल को पढ़ के Content Writing क्या है के बारे में ज्ञान प्राप्त कर रहे है। और इस आर्टिकल को लिखने का काम में कर रहा हु तो में एक Content Writer हु।

Content Writer कैसे बने?

अगर आप किसी चीज़ को देखते है और आप उस चीज़ से जुड़ कर उसका विश्लेषण कर सकते है तो आपके अंदर Content Writer बनने की छमता है।

वैसे Content Writer बनने के लिए आप मास्स Communication में Degree या फिर Diploma भी कर सकते है। लकिन आपके पास सोचने और समझने की छमता है तो आपको Content Writer बनने के लिए किसी भी तरह की Degree या फिर Diploma की जरूररत नहीं पड़ती है और आप तभी से Content Writer बन जाते है।

Content Writing Jobs Kya hai?

अपने ऐसे Website देखा होगा जहा रोजाना 100 से भी अधिक article पोस्ट किया जाता है। लकिन में आपको बता दू की ये किसी एक वेक्ति के बस की नहीं होती है, क्युकी एक आर्टिकल लिखने के लिए समय और खोज(यानि की Research) की आवश्यकता होती है।

इसके लिए एक team की आवश्यकता होती है। इसी तरह के Website के मालिक Content Writer Hire करते है और उन्हें Content के बदले में पैसे देते है।

इसी तरह के काम को Content writing Job कहा जाता है।

Content Writing के समय किन बातो का ध्यान रखे

सबसे महत्वपूर्ण होता है की आप जिस Topic पर आर्टिकल लिखना चाहते है उसके बारे में कितने गेहरियी से जानते है। इसके लिए आपकी सोचने की छमता आधी होनी चाहिए, जिसे हम Learning Skill कहते है।

क्युकी आप जब किसी Client के लिए काम करते है, तब आपको उस Client के अनुसार दिए गए topic पर आर्टिकल लिखना होता है।

जब आप एक आर्टिकल लिखना सुरु करते है तब आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना होता है, जैसे On-Page SEO, No grammatical mistake, Good Writing Skill और Easy to Read, अगर आपके पास ये सभी चीज़ो का थोड़ा बहुत ज्ञान है तो आप एक अच्छा article लिखने में शक्षम है।

Content Writing से पैसे कैसे कमाए?

अब तक आप ये समझ चुके होंगे की Content Writing kya hai और अब जानते है की आप Content Writing से पैसे कैसे कमा सकते है। और इसके दौरान आपको किस बातो का ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत होती है।

पहला तरीका:- सबसे पहले आप खुद के लिए Content लिख सकते है। अगर आपने Blogging करने के बारे में सोचा है और आपने Domain और Website खरीदी है तो आप अपने niche के अनुसार Content लिख सकते है।

पैसे कमाने के लिए आपको आपके वेबसाइट पर 20 आर्टिकल लिखना होगा और इसके साथ आपके Website पर traffic Source भी होना जरुरी है।

आपके वेबसाइट पर traffic आने पर आपको Google AdSense का approval मिल जाता है और साथ ही AdSense पर आपकी Earning सुरु हो जाती है।

दूसरा तरीका :- अगर आप नए Content Writer है तो आप अपने Website के सहायता से किसी भी client को अपने काम के बारे में आसानी से बता सकते है। और वो client को आपका content अच्छा लगता है तो वो client आपको काम आसानी से दे सकते है।

अब बात करते है Content Writing से आप कितना कमा सकते है। अगर आप एक नए Content writer है तो शुरुआत में आपको PPW(Paisa Per Word) 0.10 से 0.25 PPW मिल सकता है और इससे जयादा भी आपको मिल सकता है लकिन वो आपके Content पर निर्भर करता है।

अगर आप एक Hindi Content writer हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा 0.50 PPW मिल सकता है। और आप English में content लिखते है तो आपको 1 रुपया PPW मिल सकता है।

Client आपके काम से संतुस्ट होता है तो वो आपको हर रोज काम देना सुरु कर देता है जिससे आपका passive income आना सुरु हो जाता है।

निष्कर्ष(Conclusion)

अगर आप एक Content Writer बन कर घर बैठे पैसा कमाना चाहते तो ये आपके लिए थोड़ी कठिन जरुर होगा, लकिन आपको आने वाले समय में इसका फायदा जरूर मिलेगा। क्युकी इस काम को करने के लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं पड़ती है।

इसी तरह से Content Writing का काम कर के लोग 15 से 30 हजार हर महीने कमाते है। अगर आप मान लगा कर काम करते है तो आप भी इतना या फिर इससे अधिक कमा सकते है।

इसे भी पढ़े:- Freelancing Kya hai? Freelancing से पैसे कैसे कमाए?

मुझे आशा है कि यह Content Writing Kya hai? Content Writing se paisa kaise kamaye? आपको पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये और किसी भी तरह का प्रशन हो तो Comment के द्वारा पूछ सकते है हम कोशिस करेंगे आपके प्रशनो के उत्तर दे सके।

इससे अपने relative और Friends के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसका ज्ञान हो और भविष्य में कोई भी निर्णय लेने में किसी भी तरह का कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

हमारे इस article को पढ़ने के लिए आपको धन्यवाद

Content कैसे बनाया जाता है?

जो भी शब्द को हम कह के किसी को सुनते है, उसी तरह शब्द को लिख कर दिया जाये तो उससे content कहा जाता है। इसी तरह से Content बनाया जा सकता है।

Share Your Love

Leave a Comment