What is Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021

आखिर ये Black Hat SEO क्या होता है?(What is Black Hat SEO Techniques in Hindi) आज हम इस लेख में Black Hat SEO techniques के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे ये Black Hat SEO क्या है और यह कैसे काम करता है। इसके साथ यह भी जानेंगे इसके उपयोग करने से वेबसाइट पर क्या प्रभाव पड़ता है, और इसके क्या फायदे और नुकसान है। Black Hat SEO में कितने प्रकार होते है।

इस लेख में ऐसे कई Black Hat SEO techniques के बारे में जानेंगे जिससे आपको और आपके वेबसाइट को कोई नुकसान ना हो, तो चलिए सुरु करते है…

What is Black Hat SEO Techniques in Hindi

Black Hat SEO Techniques in Hindi

Black Hat SEO techniques का उपयोग ज्यादा तर लोग अपने वेबसाइट को Google search engine के टॉप रैंक प्राप्त करने के लिए करते है। इस तकनीक का उपयोग कर से आप अपने वेबसाइट को Google search engine के टॉप रैंक में ला सकते है। लेकिन समय के साथ आपके वेबसाइट की रैंकिंग कम हो सकती है, या फिर आपके वेबसाइट को पूरी तरह blacklisted भी किया जा सकता है। क्युकी यह Search engine guidelines के विरुद्ध किया जाने वाला कार्य है और इससे Google अपनी सहमति कभी नहीं देता है।

आज के समय में बहुत सारे New Blogger अपने website और Blog को Google search engine में रैंक करने के लिए Black Hat SEO जैसे techniques का उपयोग करते है, जिससे वो अपने website पर अधिक से अधिक traffic ला सके। अगर आप अपना Blogging Careers को ले के गंभीर है तो निचे दिए गए Black Hat SEO techniques से खुद को दूर रखे।

Keyword Stuffing

अगर आप किसी विषय पर लेख लिख रहे है और बार बार एक ही Keyword का उपयोग करते है तो उससे Keyword Stuffing कहा जाता है। कुछ New Blogger होते जीने इस चीज़ का ज्ञान नहीं होता है और वो अपने Article में अधिक से अधिक keyword का उपयोग करते है। यह technique उपयोग करने से google आपके website को banned कर सकता है और penalized कर सकता है। याद रखे की Google आपसे जयादा smart है।

इसलिए, अपनी आर्टिकल में काम से काम Keyword का उपयोग करे ताकि आपका आर्टिकल informative और easy to read हो जिससे आपके readers को article पड़ते वक़्त बुरा ना लगे।

Paid Links

अगर आप एक New Blogger है तो Paid Links का उपयोग अपने वेबसाइट पर ना करे, क्युकी Google Algorithm इससे पहचान लेता है। ऐसे में google आपके वेबसाइट को banned कर सकता है।

Paid Link यानि की जो लिंक आप पैसे दे कर खरीदते है या फिर किसी और से अपना link exchange करते है उसे Paid Link कहा जाता है। इस तरह के Links google के guidelines का उलंघन करता है। अगर आप इसे और details में जानने के लिए Google Webmaster Guidelines पढ़ सकते है।

Duplicate Content

एक New Blogger के लिए content ढूंढ़ना थोड़ा मुश्किल होता है। कुछ ऐसे ब्लॉगर होते है जो बिना किसी reserch के अपने वेबसाइट को popular करना चाहते है और वह किसी top website से content को copy कर के अपने website पर paste कर देते है और फिर उन्हें लगता है हमारा website google में rank करेगा।

लकिन में आपको बता दू की ऐसा करने से आपका website google में rank नहीं होगा। क्युकी google का algoritam ये पहचान लेता है। आपने किसी और website इस content को copy किया है। इसके वजह से आपका website कभी rank नहीं हो पता है।

इस तरह के copy-paste content को google black hat SEO में शामिल करता है। कोशिस करे अपने website पर unique article लिखे।

Article Spinning

Article Spinning content भी copy-paste content जैसा ही होता है। Article Spinning content को re-writing content भी कहा जाता है। कुछ blogger किसी popular website से content copy करते है और उससे किसी third-party re-writing webite की मदद से re-writing करते है। लकिन वह word readers को पढ़ने में बहुत hard लगता है।

इसके वजह से visitors आपके website को कुछ ही समय में exit कर देते है, जिससे आपका Bounce rate बढ़ जाता है। इससे आपका नुकसान होता है और इस तरह के website को google index नहीं करता है।

Over Optimizing Alt Tag

एक article के लिए image बहुत महत्वपूर्ण होता है। जिससे आपका article और भी खूबसूरत दीखता है और इससे readers को समझने में कठिनाई नहीं होती है। लकिन google search engine आपके image को पढ़ नहीं सकता है इसलिए आपको image के साथ Alt Tag का उपयोग करना होता है।

अगर आप Alt Tag में बहुत अधिक keyword का उपयोग करते है तो google को पढ़ने में मुश्किल होता है। जिसे Over Optimizing Alt Tag के रूप में देखा जाता है और यह Black hat technique के श्रेणी में आता है।

Alt Tag में 2 से अधिक keyword का इस्तमाल ना करे।

Doorway Pages

Doorway Pages यह एक अधूरा page होता है जहा पर users के लिए कोई उत्तम content नहीं होता है। इस page के मदद से users को किसी अन्य page और website पर redirect किया जाता है। कुछ website ऐसे भी होते है जो users को पसंद नहीं आता है। Doorway Pages के मदद से किसी शहर और सेवा देने के उद्देश्य से users को विशेष रूप से लक्ष्य बनाया जाता है।

Doorway Pages के बारे में और अधिक जानने google के Doorway Pages guideline को पढ़ सकते है।

Paid Traffic

अगर आप एक new blogger है और आपके वेबसाइट पर organic traffic नहीं आरही है और आप Paid Traffic लेने के बारे में सोच रहे है तो इससे आपका नुकसान होगा। क्युकी Paid Traffic से आपके website का bounce rate बढ़ सकता है। जिससे आपके वेबसाइट की domain athority कम हो सकती है।

Paid Traffic में users आपके website पर visit करेंगे लकिन होमपेज से exit कर सकते है जिससे आपका पैसा और वेबसाइट दोनों को नुकसान हो सकता है। Paid Traffic लेने से बचे और अपने वेबसाइट के SEO पर ध्यान दे।

Content Scraping

Content Scraping का मतलब होता है किसी अन्य website से Content चुरा के अपने website पर publish करना। अगर आप Content owner के इजाजत के बिना किसी Content को अपने website पर copy-paste करते है तो आपके website पर copy write का केस भी हो सकता है।

Content Scraping भी black hat SEO technique में आता है। यह google Guidelines के विरुद्ध कार्य है।

इसे भी पढ़े:- Website Ke Liye Free Domain Name Kaise Kharide

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप ये समझ चुके होंगे की Black Hat SEO Techniques in Hindi क्या है। इसके उपयोग से क्या क्या नुकसान हो सकता है। अगर कोई अपना blogging में carrer बनाना चाहता है तो पहले Google के guidelines को ठीक से पढ़ ले और समझ ले फिर blogging journey की शुरुआत कर सकते है।

मुझे आशा है कि यह Black Hat SEO Techniques in Hindi आपको पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये और किसी भी तरह का प्रशन हो तो Comment के द्वारा पूछ सकते है हम कोशिस करेंगे आपके प्रशनो के उत्तर दे सके।

इससे अपने relative और Friends के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसका ज्ञान हो और भविष्य में कोई भी निर्णय लेने में किसी भी तरह का कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

हमारे इस article को पढ़ने के लिए आपको धन्यवाद

Black Hat SEO Techniques क्या है?

जब कोई blogger अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के सर्च इंजन में रैंक करने के लिए ब्लैक हैट SEO जैसे तकनीक का उपयोकर्ता है, उसे Black Hat SEO Techniques कहा जाता है।

क्यों हम Black Hat SEO Techniques का उपयोग नहीं कर सकते है?

या Black Hat SEO Techniques का उपयोग आप नहीं कर सकते है क्युकी यह गूगल guidelines के खिलाफ है। इसके उपयोग करने से आपका वेबसाइट banned हो सकता है या फिर गूगल आपके वेबसाइट को penalized भी कर सकती है।

Share Your Love

Leave a Comment